Chat GPT क्या है और कैसे करता है काम ?

तकनीक

इंटरनेट पर और टेक्नोलॉजी की दुनिया में Chat GPT की चर्चा काफी तेजी से हो रही है। इसके बारे में लोग जानने के लिए उत्सुक है। कहा जा रहा है कि यह गूगल सर्च को भी टक्कर दे सकता है।‌ Chat GPT से आप जो भी सवाल पूछते हैं उसका जवाब आपको लिख कर देता है। आइए आखिर जान लेते हैं कि Chat GPT क्या है और Chat GPT का इतिहास क्या है तथा Chat GPT काम कैसे करता है। Chat GPT का फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्रिट्रेंड ट्रांसफार्मर है। इसका निर्माण ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा किया गया है जो कि एक प्रकार का चैट बोट है। इसकी आधिकारिक वेबसाइट chat.openai.com है।

कैसे काम करता है Chat GPT

दरअसल इसे ट्रेन करने के लिए डेवलपर के द्वारा इसके लिए पब्लिक तौर पर उपलब्ध डाटा का यूज किया गया है।जो डाटा इस्तेमाल में लाया गया है उसी में से यह चैट बोट आपके द्वारा जो सवाल सर्च किए जाते हैं उसका जवाब ढूंढता है और फिर जवाब को सही प्रकार से तैयार करता है और उसके पश्चात रिजल्ट दिखता है।

Chat GPT की विशेषताएं

Chat GPT की प्रमुख विशेषता यह है कि आपके द्वारा जो सवाल यहां पर पूछे जाते हैं उनका जवाब आपको बिल्कुल विस्तार से लेख के प्रारूप में प्रदान करता है। इसके अलावा कंटेंट तैयार करने के लिए Chat GPT का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी यूजर से पैसे नहीं लिए जा रहे हैं क्योंकि इस सुविधा को बिल्कुल मुफ्त में लोगों के लिए लांच किया गया है। आप इसकी सहायता से बायोग्राफी, एप्लीकेशन, निबंध इत्यादि चीजें भी लिखकर तैयार कर सकते हैं।

Chat GPT का इस्तेमाल कैसे करें

Chat GPT का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट Chat.openai.com पर जाना होगा और अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के बाद ही आप Chat GPT का इस्तेमाल कर सकेंगे।

वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद उसे लॉगिन और साइन अप इस प्रकार के दो ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से उसे साइन अप वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है, क्योंकि हम यहां पर पहली बार इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाने जा रहे हैं।

आप यहां पर ईमेल आईडी अथवा माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट अथवा जीमेल आईडी का इस्तेमाल करके अकाउंट बना सकते हैं। जीमेल आईडी से इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको जो कंटिन्यू विद गूगल वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है।

अब आप अपने मोबाइल में जिस जीमेल आईडी का इस्तेमाल करते हैं वह आपको दिखाई देगी। जिस जीमेल आईडी के द्वारा आप अकाउंट बनाना चाहते हैं उसके नाम के ऊपर क्लिक करें। अब आपको जो पहला वाला बॉक्स दिखाई दे रहा है उसमें आपको अपना नाम इंटर करना है और उसके पश्चात आपको फोन नंबर वाले बॉक्स में अपना फोन नंबर इंटर करना है और कंटिन्यू बटन पर क्लिक कर देना है। अब चैट जीपीटी के द्वारा आपके द्वारा इंटर किए गए फोन नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड सेंड किया जाएगा। उसे स्क्रीन पर दिखाई दे रहे बॉक्स में डाल कर वेरीफाई बटन पर क्लिक कर दें। फोन नंबर का वेरिफिकेशन हो जाने के पश्चात आपका अकाउंट Chat gpt पर बन जाता है। इसके बाद आप इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

इसका सबसे बड़ा फायदा यूजर को यह मिलता है कि जब वह इस पर कुछ भी सर्च करता है तो उसको डायरेक्ट उसके सवाल का जवाब बिल्कुल विस्तार से प्राप्त होता है। यानी कि उसे अपने सवाल की पूरी जानकारी हासिल हो जाती है। जब आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो सर्च रिजल्ट के बाद अलग-अलग वेबसाइट दिखाई देती है, परंतु चैट जीपीटी पर ऐसा नहीं होता है। आपको यहां पर डायरेक्ट संबंधित रिजल्ट पर ले करके जाया जाता है।

Share