Health and fitness influencers

Health and Fitness Influencers अब नहीं दे पाएंगे मनमाना ज्ञान, सरकार ने जारी किए दिशा निर्देश

देश स्वास्थ्य

सोशल मीडिया के बढ़ते प्रचार के परिणामस्वरूप health and fitness influencers भी बढे हैं। ये इंफ्लुएंसर्स अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपने फॉलोवर्स को स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक से लेकर रासायनिक उत्पादों और विभिन्न प्रकार की आहार सलाह प्रदान करते हैं। कभी-कभी ये सलाह उनके फॉलोवर्स पर उलटे प्रभाव डाल सकती है। इस परिस्थिति में, सरकार ने इस पर नियंत्रण के लिए कदम उठाए हैं।

guidelines for health and fitness influencers

उपभोक्ता मामलों के विभाग (DoCA) ने स्वास्थ्य और कल्याण क्षेत्र में प्रसिद्ध व्यक्तित्वों, प्रभावशाली व्यक्तियों और आभासी प्रभावशाली व्यक्तियों के लिए अतिरिक्त निर्देश जारी किए हैं जिसके अंतर्गत खुद को स्वास्थ्य विशेषज्ञ या चिकित्सा पेशेवरों के रूप में प्रस्तुत करने वाले व्यक्तित्वों को स्पष्ट जानकारी प्रदान करनी होगी।

Health and fitness influencers

health and fitness influencers guidelines

जो लोग चिकित्सा पेशेवर और स्वास्थ्य-फिटनेस विशेषज्ञ होने का दावा करते हैं, उन्हें अब सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्मों पर किसी भी ब्रांड या उत्पाद का समर्थन करते समय इस बारे में खुलासा करना होगा कि वे प्रमाणित स्वास्थ्य/फिटनेस विशेषज्ञ और चिकित्सा व्यवसायी हैं। इन दिशानिर्देश का उद्देश्य भ्रांतिपूर्ण विज्ञापनों निराधार दावों से निपटना और स्वास्थ्य और कल्याण समर्थन में पारदर्शिता सुनिश्चित करना है।

health and fitness influencers –

इन दिशानिर्देशों के अंतर्गत, जानकारी साझा करते समय, उत्पादों या सेवाओं का प्रोत्साहन देते समय, या स्वास्थ्य संबंधित कोई भी दावा करते समय, मान्यता प्राप्त संस्थानों से चिकित्सकों और स्वास्थ्य-फिटनेस विशेषज्ञों को यह बताना होगा कि वे प्रमाणित स्वास्थ्य-फिटनेस विशेषज्ञ और चिकित्सा पेशेवर हैं।

Health and fitness influencer को देना होगा डिस्क्लेमर

जानकारी साझा करते समय, उत्पादों या सेवाओं का प्रोत्साहन देते समय, या स्वास्थ्य संबंधित कोई भी दावा करते समय, स्वयं को स्वास्थ्य-फिटनेस विशेषज्ञ या चिकित्सा पेशेवर के रूप में प्रस्तुत करने वाले प्रसिद्ध व्यक्तित्वों, प्रभावशाली व्यक्तियों और आभासी प्रभावशाली व्यक्तियों को स्पष्ट रूप से अस्वीकृति देनी होगी, यह सुनिश्चित करते हुए कि दर्शक समझें कि उनका समर्थन उनकी विशेषज्ञता की पहचान नहीं है।गाइडलाइन में ये कहा गया है कि इंफ्लूएंसर्स को डिस्क्लेमर देना होगा कि उनके कंटेंट को पेशेवर एक्सपर्ट्स की सलाह के विकल्प के तौर पर न लिया जाए।

यह प्रकटीकरण या अस्वीकरण तब आवश्यक है जब आहार और पौष्टिक आहार से प्राप्त स्वास्थ्य लाभों, रोगों की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने, इलाज या रोकथाम, चिकित्सा स्थितियों, आराम पद्धतियों या प्रतिरक्षा बढ़ाने आदि के विषय में बात होती है या दावा किया जाता है।

health and fitness influencers guidelines – इन्हें मिलेगी छूट

यह प्रकटीकरण या अस्वीकरण समर्थन, प्रमोट, या स्वास्थ्य संबंधित दावों के किसी भी संदर्भ में प्रदर्शित किया जाना चाहिए। रोजाना पानी पिएं और आवश्यकतानुसार आहार लें’, नियमित व्यायाम करें और शारीरिक रूप से सक्रिय रहें’, बैठने का समय कम करें और स्क्रीन के सामने समय घटाएं’, पर्याप्त नींद लें, शीघ्र ठीक होने के लिए हल्दी वाला दूध पिएं, सूरज की किरनों से बचने के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करें जैसे सामान्य स्वास्थ्य सलाहें, जो किसी विशिष्ट उत्पाद या सेवा से संबंधित नहीं हैं या विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों या परिणामों को प्रमोट नहीं करती हैं, उन्हें इस से छूट मिलेगी।

व्यक्तिगत विचारों और पेशेवर सलाह के बीच रखनी होगी स्पष्ट भिन्नता

हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि खुद को स्वास्थ्य-फिटनेस विशेषज्ञ या चिकित्सक के रूप में प्रस्तुत करने वाले प्रसिद्ध व्यक्तित्वों, प्रभावशाली व्यक्तियों और आभासी प्रभावशाली व्यक्तियों को अपने व्यक्तिगत विचारों और पेशेवर सलाह के बीच स्पष्ट भिन्नता रखनी होगी और विशिष्ट स्वास्थ्य-संबंधित दावों को बिना प्रमाणित तथ्यों के बचें।

Share from here