WB Madhyamik Result 2024

Exam Mantra – तनावमुक्त होकर अपनी तैयारी करे परीक्षार्थी – संजय पाण्डे

विशेष

सनलाइट, कोलकाता। परीक्षार्थियों को बगैर किसी दबाव में आये तनावमुक्त होकर (Exam Mantra) अपनी तैयारी करनी चाहिए। यह कहना है श्री जैन विद्यालय के प्रिंसिपल संजय कुमार पांडेय का।

Exam Mantra

उन्होंने परीक्षा को लेकर चल रही तैयारी पर अपनी बात (Exam Mantra) रखते हुए कहा कि अक्सर देखा जाता है कि परीक्षा के दिनों में परीक्षार्थियों पर मानसिक रूप से काफी दबाव होता है।जब हम किसी दबाव में आ जाते हैं तब अपना बेहतर प्रदर्शन नही कर पाते।

इसलिए परीक्षार्थियों को अपनी पढ़ाई और परीक्षा परिणाम में अच्छे अंक को लेकर किसी तरह के दबाव में नही आना चाहिए। बल्कि उन्हें पूरी एकाग्रता के साथ अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए मानसिक रूप से तैयार होना चाहिए।

प्रिंसिपल संजय पाण्डे ने परीक्षार्थियों को टाइम मैनेजमेंट का पालन करने की सलाह दी। उन्होंने इसे बेहद जरूरी बताते हुए कहा कि इससे जहां विद्यार्थी को दिनभर में विद्याध्ययन के लिए पूरा समय मिलेगा वहीं परीक्षा के दौरान हल किये गए प्रश्नपत्र को दोहराने का अतिरिक्त समय भी मिल जाएगा।

उन्होंने कहा कि परीक्षा के नजदीक आने पर नया पाठ पढ़ने की बजाय पढ़े हुए पाठ को सुदृढ तरीके से दोहराना अच्छे परिणाम के लिए बेहतर होता है।

उन्होंने कहा कि यदि कोई आशंका हो तो अतिआत्मविश्वास की बजाय अपने शिक्षक से बात कर निवारण करना चाहिए।

इसके अलावा अभिभावकों को भी अपने बच्चे को मोरल सपोर्ट दे कर उत्साहित करना चाहिए इससे परीक्षार्थी को आत्मबल मिलेगा और वह बेहतर परिणाम ला सकेगा।

Share