Rajasthan election result

Rajasthan Election Result – राजस्थान में बदलेगा राज या रिवाज?

राजस्थान

Rajasthan Election Result – राजस्थान, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, और छत्तीसगढ़ में हुए चुनावों के नतीजे आज आएंगे।

Rajasthan Election Result

पहले मिजोरम चुनाव के नतीजे भी आज आने थे लेकिन चुनाव आयोग ने तारीख बदल दी और 04 दिसंबर को मतगणना होगी।

एग्जिट पोल के अनुसार राजस्थान (Rajasthan Election Result) में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे का मुकाबला है। राजस्थान में कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर के निधन के कारण 199 सीटों पर मतदान हुआ।

दो दशकों से राजस्थान में सीएम की कुर्सी पर बारी बारी बीजेपी कांग्रेस बैठती रही है। लेकिन कांग्रेस को इस बार रिवाज बदलने की उम्मीद है।

हालांकि भारतीय जनता पार्टी को उम्मीद है कि परंपरा कायम रहेगी और राजस्थान में सरकार बदलेगी।

राजस्थान में पहली बार 75.45 फीसदी मतदान हुआ अब लोगों की नजर नतीजों (Rajasthan Election Result) पर टिकी हैं।

राजस्थान की कुछ सीटें ऐसी है जिनपर नतीजे दिलचस्प हो सकते हैं जिसमें तारानगर से नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़, तिजारा से बाबा बालकनाथ, सवाई माधोपुर से किरोड़ीलाल मीणा, शिव से रविन्द्र भाटी,

ओसियां से दिव्या मदेरणा, किशनगढ़ से विकास चौधरी, शाहपुरा से उपेंद्र यादव, कोलायत से भवर सिंह भाटी, बीकानेर पश्चिम से बीड़ी कल्ला, बीकानेर पूर्व से सिद्धि कुमारी, लछमनगढ़ से डोटासरा, जयपुर की कई सीटें शामिल है।

राजस्थान में कांग्रेस या बीजेपी, किसकी सरकार बनेगी इस सवाल का जवाब दोनों पार्टियों के बागी उम्मीदवारों पर भी निर्भर करता है।

दोनों पार्टियों के कई कद्दावर नेता बागी बनकर चुनाव लड़ रहे हैं। बीजेपी से पूर्व मंत्री यूनुस खान (डीडवाना), चंद्रभान आक्या (चित्तौड़गढ़),  बंशीधर बाजिया (खंडेला), रविंद्र भाटी (शिव), प्रियंका चौधरी (बाड़मेर) और आशु सिंह (झोटवाड़ा) का नाम प्रमुख हैं। 

कांग्रेस से आलोक बेनीवाल (शाहपुरा), खिलाड़ी लाल बैरवा (बसेड़ी) नरेश मीणा (छबरा-छपरौद) और ओम बिश्नोई (सादुलशहर) से चुनाव लड़ रहे हैं।

आज के नतीजों से सरकार किसकी बनती है यह साफ हो भी गया तो दोनों पार्टियों में अगला पड़ाव होगा मुख्यमंत्री पद का। कांग्रेस में जहां गहलोत और पायलट आमने सामने है तो भाजपा में भी वसुंधरा राजे, राजेन्द्र राठौड़ के अलावा बाबा बालकनाथ, किरोड़ीलाल मीणा, दिया कुमारी के नामों की भी चर्चा है।

हमेशा की तरह अपने फैसलों से चौकाने वाली भाजपा अर्जुन राम मेघवाल को भी सीएम के रूप में आगे लाकर चौका भी सकती है।

Share