जगन्नाथ रथ यात्रा आज, सीएम करेंगी इस्कॉन रथयात्रा का उद्घाटन

देश

आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया को रथयात्रा की शुरुआत होती है। आज यानी 1 जुलाई को द्वितीया है और ओडिशा के पुरी में आज भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा की शुरुआत हो गई है। विधिवत अनुष्ठान के बाद कल गुरुवार को ही भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र के तीन रथों को खींचकर श्रीमंदिर के सिंह द्वार के सामने रख दिया गया था। 

अलग-अलग तीन रथों पर सवार भगवान जगन्नाथ, बलराम और सुभद्रा को पुरी की सड़कों से गुंडिचा मंदिर तक भक्तों द्वारा खींचा जाता है। ऐसी मान्यता है कि जुलूस के दौरान अपने भगवान के रथों को खींचने से सारे पाप नष्ट हो जाते हैं जो जाने या अनजाने में किए गये थे। रथ के साथ भक्त ढोल की थाप की ध्वनि के साथ गीत और मंत्रों का जाप करते हैं। जगन्नाथ रथ यात्रा गुंडिचा यात्रा, रथ महोत्सव, दशावतार और नवदीना यात्रा के रूप में भी प्रसिद्ध है। 

भगवान जगन्नाथ के रथ को नंदीघोष कहते है जिसकी ऊंचाई 45.6 फुट होती है। बलराम के रथ का नाम ताल ध्वज और उंचाई 45 फुट होती है वहीं सुभद्रा का दर्पदलन रथ 44.6 फुट ऊंचा होता है। अक्षय तृतीया से नए रथों का निर्माण आरंभ हो जाता है। प्रतिवर्ष नए रथों का निर्माण किया जाता है। इन रथों को बनाने में किसी भी प्रकार के कील या अन्य किसी धातु का प्रयोग नहीं होता है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी करेंगी इस्कॉन रथ यात्रा का उद्घाटन

कोलकाता में आयोजित होने वाली इस्कॉन रथ यात्रा का उद्घाटन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी करेंगी। इस्कॉन की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि शुक्रवार को मंदिर के सामने से रथ यात्रा शुरू होगी जिसमें रथ की डोरी खींच कर ममता बनर्जी इसकी शुरुआत करने वाली हैं।

 

मंदिर प्रबंधन की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि इस्कॉन मंदिर से रथ यात्रा शुरू होगी जो हंगरफोर्ड स्ट्रीट, एजेसी बोस रोड, सरत बोस रोड, हाजरा, एसपी मुखर्जी रोड, हंगरफोर्ड स्ट्रीट, जवाहरलाल नेहरू रोड, आउटराम रोड होते हुए ब्रिगेड परेड मैदान में खत्म होगी। वही नौ जुलाई को उल्टा रथ का भी आयोजन होगा।

Share