UDGAM Portal – बैंकों में पड़ी Unclaimed Deposits का पता लगाने के लिए RBI ने शुरू की नई सुव‍िधा

बिजनेस देश

RBI ने UDGAM Portal (Unclaimed Deposits – Gateway to Access inforMation) शुरू किया है, जो केंद्रीकृत वेब पोर्टल है। इस पोर्टल को आरबीआई ने जनता के लिए तैयार किया है। एक ही प्‍लेटफॉर्म पर कई बैंकों में दावा नहीं की गई जमा राशि की खोज को सुविधाजनक बनाने के ल‍िए यह प्‍लेटफॉर्म बनाया गया है।

udgam portal
Photo: Screenshot/RBI Udgam Portal

UDGAM Portal (Unclaimed Deposits – Gateway to Access inforMation)

Unclaimed Deposits के बढ़ने के कारण, आरबीआई समय-समय पर लोगों को जागरूक करने के लिए कई पहल चलाता है। इसके अलावा, ये पहल सहायता करती है कि आरबीआई जनता को अपनी अप्राप्त जमा की पहचान करने, उसे दावा करने और अपने संबंधित बैंकों से संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित कर सके।

RBI – UDGAM Portal

आरबीआई ने बताया कि इस वेब पोर्टल के शुरू होने से, उपयोगकर्ताओं को उनकी अप्राप्त जमा/खातों की पहचान में मदद मिलेगी, जिसके बाद वे या तो जमा राशि का दावा कर सकते हैं या अपने जमा खातों को अपने संबंधित बैंकों में सक्रिय कर सकते हैं।

वर्तमान में ग्राहक पोर्टल पर सूचीबद्ध सात बैंकों में अपनी अप्राप्त जमा के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है –

भारतीय स्टेट बैंक
पंजाब नेशनल बैंक
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया
धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड
साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड
डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड
सिटीबैंक

udgam portal link

RBI Udgam पोर्टल पर लॉगिन करने का लिंक है: https://udgam.rbi.org.in/unclaimed-deposits/#/login

आरबीआई उद्गम पोर्टल पंजीकरण प्रक्रिया

उपयोगकर्ताओं को सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर, नाम और सेट-अप पासवर्ड के साथ उदगम पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण करने के बाद, पोर्टल पर लॉग इन करें और कोई भी 1 search criteria दर्ज करें और बैंक का चयन करें। लावारिस जमाओं की खोज के लिए कई बैंक खातों के चयन की भी अनुमति है।एक बार जब आप उपरोक्त विवरण दर्ज कर लेते हैं, तो पोर्टल आपके द्वारा चुने गए किसी भी बैंक में पड़ी आपकी लावारिस जमा राशि दिखाएगा।

Share