पीएम मोदी आज रखेंगे एशिया के चौथे सबसे बड़े जेवर एयरपोर्ट की आधारशिला

उत्तर प्रदेश

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले राज्‍य को एक और बड़ी सौगात मिलने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को दोपहर 1 बजे नोएडा में जेवर अंतरराष्‍ट्रीय हवाईअड्डे की आधारशिला रखेंगे।

 

जेवर एयरपोर्ट  के बनने के साथ ही उत्‍तर प्रदेश पहला ऐसा राज्‍य होगा, जहां पांच अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट होंगे। दिल्‍ली-एनसीआर का दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होने की वजह से इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर भी विमानों का ट्रैफिक कम हो जाएगा। 

 

एयरपोर्ट के पहले चरण को पूरा करने के लिए 2024 का लक्ष्य रखा गया है। पहले चरण का विकास 10,050 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से हो रहा है। योगी सरकार ने एयरपोर्ट के लिए 5,845 हेक्टेयर की जमीन दे रखी है। पहले चरण का काम पूरा हो जाने के बाद एयरपोर्ट की सालाना क्षमता 1.2 करोड़ यात्रियों की होगी। 

एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा

योगी सरकार का दावा है कि यह एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। एयरपोर्ट पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त होगा। इतना ही नहीं यह भारत का ऐसा पहला एयरपोर्ट होगा, जहां एकीकृत मल्टी मॉडल कार्गो केंद्र हो और जहां से सारा ध्यान लॉजिस्टिक सम्बंधी खर्चों और समय में कमी लाने पर हो. इस एयरपोर्ट पर बनने वाले कार्गो टर्मिनल की क्षमता 20 लाख मीट्रिक टन होगी। इसे बढ़ाकर 80 लाख मीट्रिक टन तक किया जाएगा।

Share