UPSC RESULTS suraj TIWARI

UPSC RESULTS – हादसे में खोए दोनों पैर और एक हाथ, मैनपुरी के Suraj Tiwari ने पास की यूपीएससी परीक्षा

देश

मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है। इसे सच साबित कर दिखाया है यूपीएससी नतीजों (UPSC RESULTS) में 917वीं रैंक हासिल करने वाले मैनपुरी के सूरज तिवारी (Suraj Tiwari) ने।

UPSC RESULTS – Rahul Tiwari ने क्रेक किया यूपीएससी

सूरज ने साबित कर दिया कि परिस्थिति चाहे जैसी भी हो, अगर इंसान दृढ़ इच्छा शक्ति कर ले तो हर परिस्थिति उसके आगे बौनी साबित होती है। सूरज के दोनों पैर नहीं हैं, एक हाथ भी नहीं हैं और एक हाथ की तीन उंगलियां हैं। सूरज के पिता दर्जी का काम करते हैं। सूरज ने अपनी मंजिल की राह में आर्थिक कमजोरी और दिव्यांगता को आड़े नहीं आने दिया।

2017 में हुए हादसे का शिकार

2017 को एक ट्रेन हादसे में सूरज के घुटनों से दोनों पैर, दाएं हाथे की कोहनी और बाएं हाथ की दो उंगलियां कट गई थीं। लेकिन उन्होंने इसके बावजूद जीवन में हार नहीं मानी और जिंदगी से लड़ने का फैसला लिया। 2021 में बीए किया। इसके बाद एमए किया। फिर आईएएस की तैयारी शुरू की। आज उस बुरे हादसे को भुलाते हुए देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC RESULTS) क्रैक कर डाली है।

इशिता किशोर बनीं टॉपर

बता दें कि यूपीएससी की परीक्षा टॉपर इशिता किशोर बनी हैं, वही दूसरे नंबर पर गरिमा लोहिया हैं, तीसरा स्थान उमा हराती एन को हासिल हुआ है। चौथे नंबर पर स्मृति मिश्रा रहीं हैं।

Share