डरा रहा डेंगू का बढ़ता प्रकोप – कहीं मच्छरदानी का वितरण तो कहीं दवा का छिड़काव

बंगाल

सनलाइट, कोलकाता (नि. प्र.)। प्रदेश में डेंगू का प्रकोप जारी है और इसी बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया है। विपक्ष ने जहां डेंगू के आंकड़े छिपाने का राज्य सरकार पर आरोप लगया है वहीं राज्य सरकार में मंत्री तथा कोलकाता नगर निगम के मेयर फिरहाद हकीम ने इस आरोप का खंडन किया है।

अभी हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार ने आरोप लगाते हुए कहा था कि ममता सरकार आंकड़े छिपा रही है। इसके बाद फिरहाद हकीम ने इस आरोप का खंडन किया था। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में प्रदेश में डेंगू का आतंक छाया हुआ है जो काफी चिन्ता जनक है।

पिछले कुछ वर्षों का आंकलन किया जाए तो पता चलता है कि इस साल डेंगू के मामलों में वृद्धि हुई है। अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार बोरो 8 से बोरो 14 तक डेंगू के साढ़े चार हजार से ज्यादा मामले है जो राज्य में कुल प्रभावितों का 76 प्रतिशत के लगभग है। इसके अलावा ढाकुरिया, यादवपुर, हालतू, बेहाला, नयाबाद इलाके में भी डेंगू का कहर है।

डेंगू के प्रकोप को देखते हुए प्रशासन की ओर से कई बार बैठकें भी की गई जिसमें खुद फिरहाद भी शामिल हुए। डेंगू से निपटने के लिए बंगाल सरकार ने दुर्गा पूजा के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी थी।

वार्ड 22 एवं वार्ड 23 के संयुक्त तत्वावधान मे 11 नवम्बर शुक्रवार को देवेंद्र दत्ता लेन में जन-जागरण एवं सामूहिक मछरदानी वितरण कार्यक्रम रखा गया। कार्यक्रम के दौरान नेता विपक्ष शुभेंदु अधिकारी की मौजूदगी में मच्छरदानी वितरित की गई।

मच्छरों से निजात दिलाने के क्रम में वार्ड 42 के पार्षद महेश शर्मा द्वारा दवा छिड़काव किया गया। मेयर व नगर मंत्री फिरहाद हाकिम ने भी अपने वार्ड में जागरूकता अभियान शुरू किया। इलाके में मार्च करने के साथ ही माइकिंग कर प्रचार भी किया।

बढ़ते डेंगू की रफ़्तार को रोक्ने के लिए जहाँ प्रशासन को कमर कस कर पूरी तरह सक्रीय होने की आवश्यकता है वहीँ नागरिकों को भी जागरूक होना पड़ेगा।

Share