Google I/O 2024

Google I/O 2024 – इंतजार खत्म, गूगल ने लॉन्च किया Ask Photos, Gemini 1.5 प्रो अब वर्कस्पेस लैब्स पर उपलब्ध

तकनीक

Google I/O 2024 – गूगल का सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस Google I/O 2024 14 मई को शुरू हो गया है। बता दें कि Google I/O कंपनी का एक वार्षिक इवेंट है और इसमें कंपनी ज्यादातर अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट और सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी देती है।

Google I/O 2024

इवेंट में सुंदर पिचाई ने बताया कि Google के Gemini AI को अलग-अलग ऐप के लिए तैयार किया है। इसके साथ उन्होंने Google का नया जेनेरेटिव AI वीडियो मॉडल VEO, Project Astra, Gemini 1.5 Flash और Gemini 1.5 Pro के बारे में बताया।

Google I/O 2024 – सुंदर पिचाई ने Gemini For All की शुरुआत की। पिचाई ने कहा कि हम हम चाहते हैं कि Gemini का बेनेफिट्स सभी को मिले।

Gemini 1.5 Pro के तहत यूजर्स को 1 मिलियन टोकेन मिलते थे। अब यह सभी डेवलपर्स और कंज्यूमर के लिए उपलब्ध होगा। टेक दिग्गज ने अब डेवलपर्स के लिए टोकेन को 2 मिलियन तक बढ़ा दिया। 

Gemini 1.5 Flash को कम लेटेंसी वाले कार्यों को संभालने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका मतलब है कि यह उन स्थितियों में बेहतर प्रदर्शन करता है जहां कम समय में तुरंत जवाब की ज़रूरत होती है।

चैट ऐप्स में रीयल-टाइम ट्रांसलेशन या स्मार्टफोन कैमरों में ऑब्जेक्ट की पहचान करना ऐसे कामों के लिए Gemini 1.5 Flash काफी काम आने वाला है।

कंपनी एक नया फीचर Ask Photos पेश किया है। जैमिनी मॉडल्स की मदद से फोटोज और वीडियो को आसानी से खोज पाएंगे।

Google ने Google I/O इवेंट के दौरान अपने नए जेनरेटिव वीडियो AI मॉडल Veo का ऐलान भी किया। गूगल के इस मॉडल की सबसे खास बात यह है कि यह मॉडल अलग अलग टेक्स्ट प्रॉम्प्ट से सेनेमेटिक स्टाइल में 1080p क्वालिलिटी का वीडियो क्रिएट कर सकता है। गूगल का यह मॉडल VideoFX नाम के प्लेटफॉर्म में उपलब्ध होगा। 

Share