राजस्थान – मध्यप्रदेश में बारिश से भारी तबाही

मध्य प्रदेश राजस्थान

भारी बारिश के चलते देश के कुछ राज्यों में कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। मध्यप्रदेश और राजस्थान के कई इलाके इससे बुरी तरह प्रभावित है। मध्यप्रदेश के विदिशा और गुना में भारी बारिश के चलते कई मार्गों को बंद करना पड़ गया है तो वहीं राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश से हालात बिगड़ रहे हैं।

राजस्थान में इस मॉनसून में उदयपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर और भरतपुर के कई जिलों में भारी बरसात हुई। तेज बारिश से यहां नदियां-नाले उफान मार रहे हैं। चंबल नदी लगातार खतरे के निशान से उपर बह रही है। भारी बारिश के चलते झालावाड़, कोटा, बूंदी, बारां और टोंक में शिक्षण संस्थाओं को फिलहाल बंद कर दिया गया है। 

भारी बारिश के चलते मध्य प्रदेश बाढ़ के हालात बन गए हैं। राज्य में 16 मार्ग बंद हैं। गुना, श्योपुर जिले में कुछ गांव में पानी भरा हुआ है। विदिशा की 4 तहसील भारी बारिश से प्रभावित हुई हैं ,100 गांव प्रभावित हैं। सीहोर के कुछ गांव भी प्रभावित हुए हैं, ब्यावरा, भोपाल में भी रेस्क्यू ऑपरेशन चला है। 5 रेडी टू मूव टीम रिजर्व रखी गई हैं और 3 हेलीकॉप्टर रेस्क्यू के लिए रखे गए हैं। एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की टीम सभी प्रभावित क्षेत्रों में मौजूद हैं। 

Share