Parliament Special Session Live pm modi

Parliament Special Session Live – पीएम मोदी ने पंडित नेहरू से लेकर मनमोहन सिंह तक का किया जिक्र, जानें क्या बोले प्रधानमंत्री?

देश

Parliament Special Session Live- संसद के विशेष सत्र की शुरुआत हो गई है। पीएम मोदी के भाषण के साथ सत्र की शुरू हुई। पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा, देश की 75 वर्षों की संसदीय यात्रा इसका एक बार पुनः स्मरण करने के लिए और नए सदन में जाने से पहले उन प्रेरक पलों को, इतिहास की महत्वपूर्ण घड़ी को स्मरण करते हुए आगे बढ़ने का यह अवसर है।

Table of Contents

Parliament Special Session Live- पीएम ने कहा कि हम सब इस ऐतिहासिक भवन से विदा ले रहे हैं

पीएम ने कहा कि हम सब इस ऐतिहासिक भवन से विदा ले रहे हैं। आजादी के पहले यह सदन इंपीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल का स्थान हुआ करता था। आजादी के बाद इसे संसद भवन के रूप में पहचान मिली।

इस भवन के निर्माण में पसीना मेरे देशवासियों का लगा था, परिश्रम मेरे देशवासियों का लगा था और पैसे भी मेरे देश के लोगों के थे – PM Modi in Parliament Special Session

पीएम ने कहा कि यह सही है कि इस इमारत  (पुराने संसद भवन) के निर्माण करने का निर्णय विदेश शासकों का था लेकिन यह बात हम न कभी भूल सकते हैं और हम गर्व से कह सकते हैं इस भवन के निर्माण में पसीना मेरे देशवासियों का लगा था, परिश्रम मेरे देशवासियों का लगा था और पैसे भी मेरे देश के लोगों के थे।

Parliament Special Session Live – हम भले ही नए भवन में जाएंगे लेकिन यह भवन भी आने वाली पीढ़ियों को हमेशा प्रेरणा देता रहेगा – PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन 75 वर्षों की यात्रा में अनेक लोकतांत्रिक परंपराओं और प्रक्रियाओं का उत्तम से उत्तम से सृजन किया है। और इस सदन में रहे हुए सबने उसमे सक्रियता से योगदान भी दिया है साक्षी भाव से देखा भी है। हम भले ही नए भवन में जाएंगे लेकिन यह भवन भी आने वाली पीढ़ियों को हमेशा प्रेरणा देता रहेगा। ये भारत के लोकतंत्र की स्वर्णिम यात्रा का महत्वपूर्ण अध्याय है जो पूरी दुनिया को भारत की रगों में लोकतंत्र का सामर्थ्य है इस ईमारत के माध्यम से होता रहेगा।

Parliament Special Session Live – आज संसद में हमारा मन भी यादों से भरा हुआ है – PM Modi

कोई भी पुराना घर छोड़कर नए घर जाता है तो पुरानी यादें झकझोर देती हैं। आज संसद में हमारा मन भी यादों से भरा हुआ है। यहां हमने खट्टे मीठे पल और नौकझौंक भी देखी। आजाद भारत के नवनिर्माण से जुड़ी हुईं अनेक घटनाएं इन 75 वर्षों में इसी सदन से होकर गुजरी।

Parliament Special Session Live – लोकतंत्र की ताकत है कि रेलवे प्लेटफार्म पर गुजरा करने वाला गरीब परिवार का बच्चा पार्लियामेंट पहुंच गया

लोकसभा में पीएम मोदी ने कहा कि पहली बार संसद का सदस्य बना और पहली बार सांसद के रूप में इस भवन में प्रवेश किया तो सहज रूप से मैंने संसद भवन की सीढ़ियों पर अपना शीश झुकाया। वो पल भावना से भरा है। मई कल्पना नहीं कर सकता था लेकिन भारत की लोकतंत्र की ताकत है कि रेलवे प्लेटफार्म पर गुजरा करने वाला गरीब परिवार का बच्चा पार्लियामेंट पहुंच गया।

Parliament Special Session Live – साढ़े सात हजार से ज्यादा सांसदों ने अब तक इस सदन में अपना योगदान दिया

पीएम मोदी ने आगे कहा कि संसद में दलित, आदिवासी और महिलाओं का योगदान बढ़ता चला गया। महिलाओं ने इस सदन की गरिमा को बढ़ाया। उनका संसद में बड़ा योगदान है। उन्होंने कहा कि साढ़े सात हजार से ज्यादा सांसदों ने अब तक इस सदन में अपना योगदान दिया है।

पीएम ने कहा की इसी भवन में 2 साल 11 महीने तक संविधान सभा की बैठक हुई। संविधान देश के लिए मार्गदर्शक बना। पीएम ने कहा कि सदन ने तीन प्रधानमंत्री नेहरू जी, इंदिरा जी और राजीव जी को कार्यकाल में ही खोया। इनको अश्रूपूर्ण विदाई दी गई।

Parliament Special Session Live pm modi

सदन को बचाने के लिए जिन्होंने अपने सीने पर गोलियां झेली, उनको भी नमन करता हूं – PM Modi in Parliament Special Session

संसद पर हुए आतंकी हमले का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि सदन को बचाने के लिए जिन्होंने अपने सीने पर गोलियां झेली, उनको भी नमन करता हूं। पीएम ने कहा कि सदन में अनगिनित लोगों ने अपनी सेवा दी, चाहे वो बगीचों का ध्यान रखना हो चाहे हमें चाय पानी पिलाना हो कागज़ इधर से उधर देना हो उनके योगदान को भी भुला नहीं जा सकता है।

पीएम ने कहा कि इसी संसद में शहीद भगत सिंह ने बम के धमाके से अंग्रेजी हुकुमत को जगा दिया था। इसी संसद में पंडित नेहरू का दिया भाषण आज भी प्रेरित करता है। इसी संसद में अटल जी का वो भाषण- सरकार आती-जाती रहेंगी, देश रहना चाहिए, याद आता है। इसी सदन ने एक देश-एक टैक्स लागू किया। इसी सदन ने इमरजेंसी भी देखी। लाल बहादुर शास्त्री ने हरित क्रांति की नींव रखी। नरसिम्हा राव ने आर्थिक नीति में सुधार किया। गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया गया।

Share