गांधी जयंती पर ग्राम जल समितियों के सदस्यों से बात करेंगे पीएम मोदी, लांच करेंगे जल जीवन मिशन एप

देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जल शक्ति मंत्रालय के जलजीवन मिशन के लिए एक एप को लान्च करेंगे। साथ ही एक जल जीवन कोष की भी शुरुआत की जाएगी जिसमें कोई भी संस्थान, कंपनी या एनजीओ के अलावा कोई भी व्यक्ति दान कर सकता है ताकि ग्रामीण इलाके में स्कूल या आंगनवाड़ी केंद्र या आश्रम में जल आपूर्ति के लिए नल लगावाई जा सके।

 

यह जानकारी जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने दी। इस मौके पर आयोजित इस वर्चुअल इवेंट में प्रधानमंत्री मोदी पानी समिति व ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति से जल जीवन मिशन और इससे होने वाले फायदे के बारे में बात करेंगे।

 

15 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री ने जलजीवन मिशन की घोषणा की थी। इसके तहत हर घर को स्वच्छ नल का का पानी पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया। उस वक्त मात्र 3.23 करोड़ ग्रामीण घरों में नल की पानी का सप्लाई था। बीते दो सालों से कोरोना महामारी के प्रकोप के बावजूद 5 करोड़ से अधिक घरों तक नल का पानी की सुविधा पहुंचाई गई। जल जीवन मिशन को राज्यों के साथ पार्टनरशिप में लागू किया गया है। इस मिशन के लिए 3.60 लाख करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं।

इस क्रम में 11 से 12 बजे तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल जीवन मिशन को लेकर दादरी के ग्रामीणों से भी संवाद करेंगे। इस दिन पंचायत की ओर से गांवों में सफाई अभियान भी चलाया जाएगा। 

Share