breaking news

Gyanvapi के वजूखाने के सर्वे की मांग पर आज सुनवाई

उत्तर प्रदेश

Gyanvapi – इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज वाराणसी के ज्ञानवापी मामले की अहम सुनवाई होगी। ज्ञानवापी परिसर में स्थित वजूखाने का भी सर्वेक्षण एएसआई आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया से कराए जाने की मांग पर हाईकोर्ट में सुनवाई होगी।

Gyanvapi

ज्ञानवापी परिसर में स्थित वजूखाने के एएसआई सर्वेक्षण की मांग को लेकर श्रृंगार गौरी केस की मुख्य याचिकाकर्ता राखी सिंह की तरफ से इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई है।

याचिका में कहा गया है कि जिस तरह से Gyanvapi के पूरे परिसर का सर्वे किया गया है उसी तरह से सील किए गए वजूखाने का भी सर्वे किया जाना चाहिए।

इलाहाबाद हाईकोर्ट में इससे पहले 22 मई को मामले की सुनवाई हुई थी। मामले में ज्ञानवापी मस्जिद की इंतजामियां कमेटी ने अपना जवाब दाखिल करना था।

तब सुनवाई के बाद जस्टिस अजित कुमार की बेंच ने मामले को चीफ जस्टिस के समक्ष दूसरी बेंच के गठन के लिए भेजा था।

अब कोर्ट नंबर 69 में जस्टिस रोहित रंजन अग्रवाल की सिंगल बेंच मामले की सुनवाई करेगी। 2 साल पहले शिवलिंग मिलने के बाद वजू खाने को सील कर दिया गया था।

मुस्लिम पक्ष की ओर से इसे फव्वारा बताया जाता है लेकिन हिन्दू पक्ष उसके शिवलिंग होने का दावा करता है। इससे पहले ज्ञानवापी परिसर का एएसआई सर्वे किया गया था। जबकि वजूखाने का सर्वे नहीं हुआ था। कोर्ट के आदेश पर ये हिस्सा सील हैं।

Share