Kolkata Temperature

Heat Wave – मौसम विभाग ने दक्षिण बंगाल में 5 अप्रैल तक जारी की हिट वेव की चेतावनी, 40 डिग्री तक जाएगा तापमान

बंगाल

Heat Wave – मौसम विभाग ने आज से 05 अप्रैल तक दक्षिण बंगाल के जिलों में लू / उमस और असहज मौसम की चेतावनी जारी की है।

Heat Wave

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 3 दिनों के दौरान दक्षिण बंगाल के जिलों में दिन का तापमान (अधिकतम तापमान) 2-4 डिग्री सेल्सियस बढ़ने की संभावना है और दक्षिण के पश्चिमी जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से 4-5 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहेगा।

02 अप्रैल को दक्षिण बंगाल के जिलों में उमस और परेशानी भरा मौसम रहने की संभावना है। 03 से 5 अप्रैल को दक्षिण बंगाल के पुरुलिया, बांकुरा, पश्चिम बर्दवान, पश्चिम मिदनापुर, झाड़ग्राम जिलों में एक या दो स्थानों पर लू की स्थिति रहने की संभावना है साथ ही येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Heat Wave – दक्षिण बंगाल के बाकी जिलों में उमस और परेशानी भरा मौसम रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे के दौरान गर्मी से ऐंठन, घमौरियां होने की संभावना जताई है।

लंबे समय तक गर्मी में रहने से बचने की सलाह दी गई है। हल्के वजन, हल्के रंग, ढीले, सूती कपड़े पहनने, सिर ढकने, टोपी या छाते का उपयोग करने की सलाह दी गई है।

डिहाइड्रेशन से बचने के लिए प्यास न लगने पर भी पर्याप्त पानी पीने, ओआरएस, घर पर बने पेय जैसे लस्सी, चावल का पानी, नींबू पानी, छाछ आदि का उपयोग करने की सलाह दी गई है।

हीट स्ट्रोक, हीट रैश या हीट क्रैम्प के लक्षणों जैसे कमजोरी, चक्कर आना, सिरदर्द, मतली को पहचानने और बेहोश या बीमार महसूस करने पर तुरंत डॉक्टर/अस्पताल को दिखाने की सलाह दी गई है।

Share