India Canada – Justin Trudeau ने hardeep singh nijjar की हत्या का संबंध भारत से जोड़ा, भारत ने दी अपना घर संभालने की हिदायत

Uncategorized

India Canada – कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (hardeep singh nijjar) की हत्या में भारत का हाथ बताया था जिसे भारत सरकार ने खारिज किया है।

India Canada – Justin Trudeau ने hardeep singh nijjar की हत्या का संबंध भारत से जोड़ा

ट्रूडो ने भारतीय एजेंसियों पर खालिस्तानी आतंकवादी हरजीत सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया था। इसके साथ कनाडा ने भारत के टॉप डिप्‍लोमैट के निष्कासन का आदेश भी जारी किया है।

India Canada – भारत ने किया Justin Trudeau का आरोप खारिज

इसके जवाब में विदेश मंत्रालय (MEA) ने एक बयान जारी कर कहा क‍ि ‘कनाडा के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री ने जो बयान दिए हैं , हम उन्‍हें सिरे से खारिज करते हैं।’

India canada justin trudeau
Image source – X/Narendra Modi

MEA ने कहा कि कनाडा में हिंसा के किसी भी कृत्य में भारत सरकार की भागीदारी के आरोप बेतुके और प्रेरित हैं।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत कानून के शासन में यकीन रखता है। कनाडा को अपने घर में झांकने की नसीहत देते हुए भारत ने कहा कि वहां खालिस्तानी आतंकियों और चरमपंथियों का दबदबा बढ़ता ही जा रहा है। इससे भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए बड़ा खतरा पैदा हुआ है।

MEA ने साफ कहा कि इस मामले पर कनाडाई सरकार की निष्क्रियता लंबे समय से और निरंतर चिंता का विषय रही है।

इसके आगे विदेश मंत्रालय ने कहा कि कनाडाई राजनीतिक हस्तियों ने खुले तौर पर ऐसे तत्वों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की है, यह गहरी चिंता का विषय बना हुआ है।

India Canada – हत्या, मानव तस्करी और संगठित अपराध सहित कई अवैध गतिविधियों को कनाडा में मिली जगह नई बात नहीं है

हत्या, मानव तस्करी और संगठित अपराध सहित कई अवैध गतिविधियों को कनाडा में मिली जगह नई बात नहीं है। हम भारत सरकार को इस तरह के घटनाक्रम से जोड़ने का कोई भी प्रयास अस्वीकार करते हैं।

मंत्रालय ने कहा कि हम कनाडा सरकार से आग्रह करते हैं कि वह अपनी धरती से सक्रिय सभी भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ त्वरित और प्रभावी कानूनी कार्रवाई करे।

Share