लोकसभा में हंगामे से नाराज बिरला ने कहा- ‘करूंगा पूरे सत्र के लिए निलंबित’

देश

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण के दूसरे दिन मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सदस्यों के आचरण से खासा नाराज दिखे। बैठक शुरू होते ही विपक्षी सदस्य दिल्ली दंगे को लेकर हंगामा और नारेबाजी करने लगे। इससे नाराज बिरला ने सदस्यों को चेतावनी देते हुए कहा कि कोई भी सदस्य आसन के समीप आया तो उसे पूरे सत्र के लिए निलंबित करूंगा।

बिरला ने कहा, ‘सबने यह फैसला किया था कि कितना भी गंभीर मामला होगा, प्रश्नकाल के बाद उठाएंगे। सर्वदलीय बैठक में तय हुआ था कि सदन के अंदर कोई भी सदस्य इधर से लांघ कर उधर किसी की सीट पर नहीं जाएगा। अगर सत्तापक्ष-विपक्ष का कोई भी सदस्य ऐसा करता है तो उसका पूरे सत्र के लिए निलंबित करूंगा। सदन इसी तरीके से चलेगा।’

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि वे सदस्यों को सदन में तख्ती और बैनर नहीं लाने देंगे। उन्होंने कहा कि विपक्ष को स्पष्ट करना चाहिए कि क्या वे तख्ती के साथ सदन में आना चाहते हैं। अगर वे तख्ती और बैनर के साथ संसद चलाना चाहते हैं तो इसकी घोषणा करें।

बिरला ने गत सोमवार को सदन में सत्तापक्ष-विपक्ष के बीच हुई धक्का-मुक्की पर उन्होंने कहा कि क्या आप सदन को ऐसे ही चलाना चाहते हैं।

उल्लेखनीय है कि गत सोमवार को भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) और कांग्रेस सांसदों में धक्का-मुक्की हुई। यह तब हुआ जब कांग्रेस सांसद गृहमंत्री के इस्तीफे की मांग करते हुए सत्तापक्ष की सीट की ओर चले गए और भाजपा सदस्यों ने उन्हें रोकने की कोशिश की।

Share