S Jaishankar

S Jaishankar का POK पर बड़ा बयान, चीन, कनाडा को भी दिखाया आईना

कोलकाता देश

S Jaishankar – विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कोलकाता में आयोजित कार्यक्रम में पीओके, चीन, कनाडा सहित कई मुद्दों पर बयान दिया है।

S Jaishankar

उन्होंने कहा कि पीओके में लगातार हलचल चल रही है।इनका विश्लेषण नहीं किया जा सकता, लेकिन इतना साफ है कि पीओके के लोग अपने साथ हो रहे भेदभाव को जानते हैं।

S Jaishankar ने कहा कि भारत ने गलवान झड़प का जवाब वहां अपने सैनिकों को तैनात करके दिया। उन्होंने कहा कि जब 1962 के बाद जब 1988 में राजीव गांधी चीन गए थे तो वह कदम दोनों देशों के बीच संबंधों को सामान्य करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम था।

S Jaishankar ने कहा कि यह स्पष्ट था कि हम सीमा से जुड़े अपने मतभेदों पर चर्चा करेंगे, लेकिन हम सीमा पर शांति बनाए रखेंगे और बाकी संबंध जारी रहेंगे।

विदेश मंत्री ने कहा कि एक आर्थिक चुनौती भी है, जो विगत वर्षों में विनिर्माण और बुनियादी ढांचा के क्षेत्रों की अनदेखी के कारण है।

S Jaishankar ने कहा, ‘भारतीय कारोबार जगत चीन से इतनी खरीद क्यों कर रहा है। क्या किसी दूसरे देश पर इतना निर्भर रहना अच्छा होगा?’

जयशंकर ने कहा कि विश्व में आर्थिक सुरक्षा पर एक बड़ी बहस छिड़ी हुई है. उन्होंने कहा, ‘आज देशों को ऐसा लगता है कि कई प्रमुख व्यवसायों को देश के भीतर ही रहना चाहिए। आपूर्ति श्रृंखला छोटी और विश्वसनीय होनी चाहिए। संवेदनशील क्षेत्रों में, हम सावधान रहेंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा दायित्व है।

भारत के खिलाफ अमेरिका और कनाडा के आरोपों के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा – वे हमें प्रभावित करना चाहते हैं क्योंकि इनमें से कई देशों को लगता है कि उन्होंने पिछले 70-80 वर्षों से इस दुनिया को प्रभावित किया है…

उन्होंने कहा कि पश्चिमी” देशों को वास्तव में लगता है कि उन्होंने पिछले 200 वर्षों से दुनिया को प्रभावित किया है, आप उस व्यक्ति से यह उम्मीद कैसे कर सकते हैं कि वह उन पुरानी आदतों को इतनी आसानी से छोड़ देगा…

उन्होंने कहा कि वे एक ऐसा भारत देख रहे हैं जो किसी भी तरह से उनके अनुरूप नहीं है उनकी छवि है कि भारत कैसा होना चाहिए…

जयशंकर ने कहा कि पश्चिमी मीडिया ने कुछ मामलों में खुले तौर पर उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों का समर्थन किया है वे अपनी प्राथमिकता नहीं छिपाते हैं…

वे आपको प्रतिष्ठित रूप से नुकसान पहुंचाएंगे, कोई व्यक्ति कही से इंडेक्स लाएगा और आपको उसमें नीचा दिखाएगा।

उन्होंने कहा कि जिन देशों को अपने चुनाव के नतीजे तय करने के लिए अदालत जाना पड़ता है, वे हमें चुनाव कैसे कराया जाए, इस पर ज्ञान दे रहे हैं।

Share