Vikram lander soft lands on Moon again

Chandrayaan 3 – Vikram lander soft lands on Moon again – – चांद की सतह पर विक्रम लैंडर ने दोबारा की सॉफ्ट लैंडिंग

देश

Chandrayaan 3 – ISRO द्वारा चांद पर विक्रम लैंडर की दोबारा सॉफ्ट लैंडिंग (Vikram lander soft lands on Moon again) कराई गई है।लैंडर को 40 सेमी. ऊपर उठकर कुछ दूरी पर दोबारा सॉफ्ट लैंड कराया गया है। ISRO ने सोमवार को एक ट्वीट किया जिसमें पूरी जानकारी दी।

Vikram lander soft lands on Moon again

इसरो ने लिखा, ‘भारत के विक्रम ने चांद पर फिर से सॉफ्ट लैंड (Vikram lander soft lands on Moon again) की है। विक्रम लैंडर ने अपने सभी मिशन पूरे कर चुका है और अब ये सफलतापूर्वक होप एक्सपीरिमेंट से गुजरा है। ISRO ने आगे लिखा, ‘कमांड दिए जाने पर विक्रम लैंडर के इंजन चालू हुए और ये 40 सेमी तक ऊपर उठा, फिर 30-40 सेमी दूर जाकर सॉफ्ट लैंड हो गया।

Vikram lander soft lands on Moon again

इसरो ने बताया कि इसका मकसद भविष्य में लैंडर की वापसी और आने वाले मानवीय मिशन के लिए ट्रायल करना है। इस नए मिशन के दौरान विक्रम लैंडर (Vikram lander soft lands on Moon again) के सभी सिस्टम सही तरीके से काम कर रहे थे रैम, चेस्टे और इल्सा को बंद किया गया और बाद में वापस उन्हें डिप्लॉय कर दिया गया। उल्लेखनीय है कि चंद्रयान-3 ने 23 अगस्त को चांद के दक्षिणी हिस्से पर सॉफ्ट लैंडिंग करके इतिहास रचा था।

Sleep Mode में चला गया है प्रज्ञान रोवर

इससे पहले बीते शनिवार को प्रज्ञान रोवर स्लीप मोड में चला गया है और 22 सितंबर को जब चांद पर फिर से सुबह होगी तब प्रज्ञान रोवर के फिर से एक्टिव होने की उम्मीद होगी।

Share