Loksabha election Voting

West Bengal 4th Phase Election – बंगाल में तृणमूल, भाजपा और कांग्रेस के सामने चुनौती, चौथे चरण में इन सीटों पर चुनावी घमासान

बंगाल

West Bengal 4th Phase Election – बंगाल में चौथे चरण में आज 8 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। जिसमे बरहमपुर, कृष्णनगर, रानाघाट, बर्धमान दुर्गापुर, बर्धमान पूर्व, आसनसोल, बोलपुर और बीरभूम।

West Bengal 4th Phase Election

भाजपा के लिए दो सीटें बर्द्धमान-दुर्गापुर और राणाघाट पर फिर से कब्जा जमाने की चुनौती है तो कांग्रेस के लिए बहरमपुर सीट बचाना जरूरी होगा।

West Bengal 4th Phase Election – वहीं तृणमूल कृष्णानगर, आसनसोल, बर्द्धमान पूर्व, बोलपुर और बीरभूम जैसी सीटों पर कब्जा बरकरार रखना चाहेगी।

बर्धमान दुर्गापुर पर दिलीप घोष प्रार्थी है। 2019 में इस सिट से एस एस आहलूवालिया ने 2439 वोटों से जीत दर्ज की थी। दिलीप घोष के लिए इस अंतर को बड़ा कर जीत दर्ज करना चुनौती होगी।

वहीं रानाघाट में भाजपा के जगन्नाथ सरकार के सामने तृणमूल के मुकुटमणि अधिकारी है। मुकुटमणि ने मार्च महीने में भाजपा छोड़ तृणमूल जॉइन कर ली थी।

बहरमपुर सीट पर कांग्रेस की बंगाल इकाई के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी 1999 से लगातार जीतते रहे हैं। तृणमूल ने अधीर को हराने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है।

20 वर्षों में पहली बार अधीर के सामने सत्तारूढ़ दल ने मुस्लिम उम्मीदवार खड़ा कर दिया है। वह भी पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान को। यह मुस्लिम बहुल सीट है जहां 52 प्रतिशत से अधिक मुस्लिम हैं।

कृष्णानगर सीट तो भाजपा और तृणमूल के लिए नाक की लड़ाई बन चुकी है। यहां महुआ मोइत्रा के सामने अमृता रॉय मैदान में है।

आसनसोल सिट पर 2014 और 2019 में भाजपा को जीत मिली थी, लेकिन बाबुल सुप्रियो भाजपा छोडक़र तृणमूल में शामिल हो गए तो 2022 के लोकसभा उपचुनाव में तृणमूल ने कब्जा जमा लिया। उसके लिए ये सीट बचाने की लड़ाई है।

वहीं बोलपुर व बीरभूम पर भाजपा ने अपनी स्थिति को मजबूत किया है पर तृणमूल इतनी आसानी से मैदान छोड़ने वाली नही है।

Share