जियो प्‍लेटफार्म्‍स में 43574 करोड़ रुपये का निवेश करेगा फेसबुक 

तकनीक

नई दिल्‍ली। सोशल मीडिया क्षेत्र की दिग्‍गज कंपनी फेसबुक ने मुकेश अंबानी के नेतृत्‍व वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी जियो प्लेटफार्म्स लिमिटेड की 9.99 फीसदी हिस्‍सेदारी खरीदने का करार किया है। 

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) समूह की जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स लिमिटेड और अमेरिकी कंपनी फेसबुक ने बुधवार को ये घोषणा की कि उनके बीच एक समझौता हुआ है। इस समझौते के बाद जारी बयान के अनुसार दोनों कंपनियों के बीच हुआ ये सौदा (5.7 अरब डालर) 43,574 करोड़ रुपये का है।

इस तरह ​जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स में फेसबुक की हिस्सेदारी 9.99 फीसदी होगी। वहीं, इस करार में जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स  का मूल्य 4.62 लाख करोड़ रुपये आंका गया है। 

उल्‍लेखनीय है कि आरआईएल के दूरसंचार नेटवर्क जियो की सौ फीसदी हिस्सेदारी जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स लिमिटेड के पास है। लेकिन, इस करार के बाद जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स में छोटे हिस्सेदारों की श्रेणी में फेसबुक की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा होगी।

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर मुकेश अंबानी ने कहा कि हम आने वाले समय में जियोमार्ट जो कि जियो का नया डिजिटल कॉमर्स प्लेटफॉर्म है और व्हाट्सएप मिलकर करीब 3 करोड़ किराना दुकानों को डिजिटल लेन-देन में सक्षम बनाएंगे।

Share